एक हजार गरीब बेटियों का होगा विवाह, सीएम योगी देंगे आशीर्वाद

एक हजार गरीब बेटियों का होगा विवाह, सीएम योगी देंगे आशीर्वाद

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत बुधवार को खाद कारखाना टीवी परिसर में होगा भव्य आयोजन

गोरखपुर ।मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत बुधवार ;14 फरवरीद्ध को दोपहर बाद तीन बजे से खाद कारखाना परिसर में आयोजित भव्य समारोह में एक हजार गरीब बेटियों का विवाह संपन्न होगा। इस आयोजन में वैवाहिक जीवन में प्रवेश करने वाले जोड़ों को आशीर्वाद देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं उपस्थित रहेंगे। जिला प्रशासन और समाज कल्याण विभाग के अधिकारी सामूहिक विवाह कार्यक्रम की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे हैं

समाज कल्याण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार को होने वाले मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम के लिए आनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त आवेदनों के सत्यापन के बाद करीब एक हजार जोड़ों का सामूहिक विवाह संपन्न कराया जाना प्रस्तावित है। प्रति विवाह पर सरकार की तरफ से 51 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे। इसमें से 35 हजार रुपये विवाह बंधन में बंधने जा रही कन्या के बैंक खाते में अंतरित कर दिए जाते हैं। 10 हजार रुपये उपहार व शेष राशि अन्य खर्चों के मद में है।

बुधवार को होने वाले सामूहिक विवाह के समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ जिले के जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी नवयुगलों को आशीर्वाद देने के लिहाज से बेहद खास होगी। सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत सरकार वर.वधू को उपहार भी देती है। इसमें वधू के लिए विवाह हेतु कढ़ाई की एक साड़ीए एक चुनरीए एक डेली यूज की साड़ीए वर हेतु कुर्ता पायजामाए पगड़ी तथा मालाए मुस्लिम विवाह के लिए वधू को कढ़ाई वाला सूटए चुनरीए सूट का कपड़ाए वर हेतु कुर्ता पायजामा आदि देती है।

आभूषण में चांदी की पायलए बिछुआ भी प्रदान किया जाता है। गृहस्थी के समान में कुकरए जग या लोटाए थालीए गिलासए कटोरा व चम्मचए बक्सा तथा प्रसाधन सामग्री से भरी श्रृंगारदानी दी जाती है।उल्लेखनीय है कि वित्तीय वर्ष 2017.18 से अब तक समाज कल्याण विभाग मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सिर्फ गोरखपुर जिले में ही 7620 शादियां सम्पन्न करा चुकी है। अब इसमें एक हजार की संख्या और जुड़ जाएगी।