Sunday , November 29 2020

गुड़ के इन फायदों को जान कर हो जायेंगे हैरान, इन बीमारियो में करे दवा का काम

वैसे तो बहुत से लोग खाना खाने के बाद गुड़ खाना पसंद करते हैं।लेकिन गुड़ खाने में जितना मीठा लगता है उसके उतने ही फायदे भी है। जी हाँ गुड़ खाने से बहुत सी बीमारियों में राहत मिलती है।गुड़ खाने से पेट सम्बन्धी सभी बीमारियाँ दूर रहती है। इससे पाचन तंत्र मजबूत बनता है और त्वचा में भी निखार आता। सर्दियों में नया गुड़ आने पर लोगों के बीच इसकी मांग बढ़ जाती है। जबकि हकीकत यह है कि आपका इसका सेवन पूरे साल कर सकते हैं। गुड़ को अपने दैनिक डाइट में इसे शामिल करने से आपके शरीर को कई फायदे मिलेंगे।आइए जानते हैं कि और किस-किस तरह से गुड़ आपके लिए लाभकारी है।

शरीर पर प्रदूषण का असर करे कम

अगर आप किसी फैक्ट्री या कारखाने में काम करते जहां प्रदूषण का स्तर अधिक होता है। तो आप दिन भर में कम से कम 100 ग्राम गुड़ जरुर खाये।गुड़ का सेवन आप खाने के साथ या फिर खाने के बाद भी कर सकते हैं। ऐसा में आपके शरीर पर प्रदूषण का असर कम होगा।

हड्डियों को करे मजबूत

अगर आपके जोड़ो में दर्द रहता है तो गुड़ के साथ अदरक का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।गुड़ में प्रचुर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाया जाता है। ये दोनों ही तत्व हड्डियों की मजबूती के लिए आवश्यक है।

गुड़ के सेवन से बढ़ता है हिमोग्‍लोबिन

अगर आपका हिमोग्‍लोबिन कम है तो रोजाना गुड़ खाने से खून की कमी दूर होगी। गुड़ में आयरन की मात्रा भी पाई जाती है। इसी वजह से डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को गुड़ का सेवन करने की सलाह देते हैं। एनिमिया के मरीजों के लिए गुड़ बहुत लाभकारी होता है।

पेट की समस्याओं को करे दूर

यदि आपके पेट में कब्ज, गैस या एसिडिटी की समस्या है, तो गुड़ खाने से अच्छा विकल्प और दूसरा कोई नहीं है। अगर आपको को खट्टी डकार आती हैं तो गुड़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाने से आराम मिलेगा।

पाचन तंत्र की बढ़ाये क्षमता

खाने के बाद गुड़ खाने से पाचन शक्ति अच्छी रहती है और भूख खुलती है। सर्दी-जुकाम में दे फायदा सर्दी-जुकाम से छुटकारे में गुड़ काफी असरदार है। काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ खाने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है।

ब्लड प्रेशर को रखता है नार्मल

यदि आपको हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्या है, तो गुड़ का सेवन आपके लिए वरदान किसी वरदान से कम नहीं होगा। हाई ब्‍लड प्रेशर वाले लोगों को डॉक्टरों की तरफ से गुड़ खाने की सलाह दी जाती है।

शरीर को स्फूर्ति करे प्रदान

गुड़ खाने के सिर्फ ये ही फायदे नहीं है, गुड़ खाने से शरीर एक्टिव भी रहता है। अगर आपको थकान महसूस होती है तो एक कप पानी में पांच ग्राम गुड़, थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक मिलाकर खाये।

आंखों के लिए फायदेमंद

यदि आपकी आँखे कमजोर है या फिर किसी प्रकार की आँखों से जुड़ी कोई समस्या है तो गुड़ का सेवन आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा।

यह भी पढ़ें: कोको बटर कर सकता है आपके सिर से लेकर पैर तक की बीमारियों का इलाज

याददाश्त को करे मजबूत

नियमित र्रोप से गुड़ खाने से याददाश्त अच्छी रहती है, दिमाग भी तरोताजा रहता है, अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो गुड़ खाने से फायदा मिलेगा।