Thursday , November 26 2020

“हक की बात जिलाधिकारी के साथ” कर सकेंगी महिलाएं

मिशन शक्ति अभियान के  तहत सोमवार को सभी जिलों में आयोजित होगा कार्यक्रम, महिला हिंसा को रोकने के सुझाव के साथ कर सकेंगी शिकायत, महिला कल्‍याण विभाग शक्ति चैम्पियंस को करेगा सम्‍मानित

यह भी पढ़ें: अबकी भाजपा योगी आदित्यनाथ का चेहरा आगे करके लड़ेगी चुनाव

लखनऊ। मिशन शक्ति अभियान के तहत उत्‍तर प्रदेश की बालिकाएं व महिलाएं अपने हक की बात सीधे जिलाधिकारी से कर सकेंगी। परिवार कल्‍याण एवं बाल विकास पुष्‍टाहार की ओर से पूरे प्रदेश में मिशन शक्ति अभियान के तहत “हक की बात जिलाधिकारी के साथ”  कार्यक्रम का आयोजन करने जा रहा है। इसमें महिलाएं यौन हिंसा, लैंगिग असमानता, घरेलू हिंसा व दहेज हिंसा को लेकर जिलाधिकारी से सीधे संवाद कर सकेंगी। 

यह भी पढ़ें: घंटों जल में खड़े रहकर महिलाओं ने उदीयमान सूर्यदेव को दिया अर्ध्य

मिशन शक्ति अभियान के तहत सभी जिलों के जिलाधिकारी महिलाओं के साथ सीधे संवाद करेंगे। इस दौरान वह महिला हिंसा, घरेलू हिंसा समेत अन्‍य मामलों के रोकथाम से जुड़े महिलाओं के सुझाव के साथ-साथ उनकी समस्‍याओं का हल भी करेंगे।  बालिकाएं व महिलाएं ऑनलाइन माध्‍यम से, विडियो कॉल और फोन लाइन के माध्‍यम से जिलाधिकारी से सम्‍पर्क कर सकेंगी। वहीं, रविवार को प्रदेश के सभी जनपदों व ब्‍लाक स्‍तर पर  बाल श्रम, बाल तस्‍करी, मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य परामर्श कार्यक्रम के साथ इन मुददों पर प्रश्‍नोत्‍तरी, समूह संवाद जैसे कार्यक्रमों के जरिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा बच्‍चों, महिलाओं व पुरूषों के बीच कई तरह की अन्‍य प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी।

यह भी पढ़ें: अटेवा के पेंशनविहीन प्रत्याशियों के चुनाव में उतरने से राजनैतिक दलों की बंधी घिग्घी

शक्‍ति चैम्पियंस होंगे सम्‍मानित

महिला कल्‍याण एवं बाल विकास पुष्‍टाहार विभाग की ओर से घरेलू हिंसा, महिला उत्‍पीड़न, बाल श्रम को रोकने में सहयोग करने वाले लोगों को शक्ति चैम्पियंस उपाधि से सम्‍मानित किया जाएगा। प्रदेश के सभी जनपदों व ब्‍लाक में इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। विभाग के अनुसार ऐसे महिला, पुरूष व बच्‍चें जो महिलाओं व बच्‍चों की सुरक्षा, संरक्षण व हिंसा पर रोकथाम में विभाग का सहयोग करेगा। उसे शक्ति चैम्पियंस की उपाधि दी जाएगी और उनको लोगो, व बैच देकर सम्‍मानित किया जाएगा।