Wednesday , January 20 2021

कोविड-19 वैक्सीन के लिए उत्तर प्रदेश ने कोल्ड-चेन की तैयारी शुरू की, खबर पढ़िये जरूर

15 दिसंबर 2020 तक 1,23,205 लीटर वैक्सीन के लिए कोल्ड-चेन स्पेस होगा तैयार

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर दिसंबर के मध्य तक प्रस्तावित कोविड-19 वैक्सीन के लिए कोल्ड चेन तैयार करने के मद्देनजर यूपी सरकार ने युद्धस्तर पर तैयारी शुरू कर दी है।

कोविड-19 वैक्सीन

कोविड-19 वैक्सीन: लखनऊ, लखीमपुर खीरी, बस्ती, कानपुर देहात, हाथरस, और सिद्धार्थ नगर सहित 26 जिलों ने पहले से ही तत्परता दिखाते हुए वैक्सीन के लिए कोल्ड चेन स्थापित करने की पर्याप्त सुविधाएं तैयार कर ली हैं। इन जिलों में 36,901 लीटर की क्षमता वाले आइस-लाइंड रेफ्रिजरेटर रखने के लिए पर्याप्त जगह है।

यह भी पढ़ें: बहू के साथ दुष्कर्म कर रहा था ससुर, विरोध करने पर अपने बेटे को गोली से उड़ाया

कोविड-19 वैक्सीन: स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार,  प्रदेश के अन्य जिलों में भी कोल्ड चेन स्पेस से जुड़ी हुई व्यवस्थाएं चरणबद्ध तरीके से लागू की जा रही हैं और 1,23,205 लीटर की क्षमता वाले कोल्ड चेन स्पेस बनाने की पूरी कवायद 15 दिसंबर तक पूरी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: एडवा, एपवा व भारतीय महिला फेडेरेशन ने कहा छात्राएं अन्याय के खिलाफ खोले मुंह

कोविड-19 वैक्सीन: कोल्ड चेन स्पेस को इस तरह से तैयार किया गया है कि कोविड-19 वैक्सीन निर्धारित तापमान पर लाभार्थियों के पास पहुँचने तक सुरक्षित रखी जा सके। ऐसा माना जा रहा है कि राज्य को जिला / मंडल और ब्लॉक स्तर पर प्रारंभिक चरणों में कोविड-19 वैक्सीन की लगभग 4 करोड़ खुराक मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: सपा सांसद ने लव जिहाद के मुद्दे पर हिंदू लड़कियों पर उठाई उंगली, दिया बड़ा बयान

कोविड-19 वैक्सीन: इस वृहद टीकाकरण अभियान में यूपी सजगता दिखाते हुए आगे बढ़कर नेतृत्व कर रहा है। इस दिशा में प्रदेश में मूल्यांकन कार्य पूरा किया जा चुका है और निर्माण कार्य भी प्रारम्भ है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोनो वायरस का मुकाबला करने में देश में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए उत्तर प्रदेश की सराहना की है। 

यह भी पढ़िये: सपना सप्पू की कातिलाना अदाएं हुई वायरल, युवाओं में मची खलबली, देखिये…

कोविड-19 वैक्सीन: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक जहां एक ओर अन्य राज्य सोंच रहे हैं कि टीकाकरण अभियान की तैयारी कहाँ से प्रारम्भ की जाए, वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश ने भारत के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के सफल क्रियान्वयन की दिशा में अपने पहले चरण को पार कर लिया है।