Thursday , August 13 2020

IPL को यूएई में कराने के मिले संकेत, तैयारियों में जुटी फ्रैंचाइजियां

बीसीसीआई आईपीएल पर अंतिम फैसला लेने के लिए आईसीसी के टी20 वर्ल्ड कप पर लिए जाने वाले फैसले का इंतजार कर रहा है, लेकिन फ्रैंचाइजियों ने शायद इस बात को भांप लिया है कि लीग इस साल संयुक्त अरब अमिरात (यूएई) में आयोजित होगी. इसलिए टीमों ने इसकी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. एक फ्रैंचाइजी के अधिकारी ने कहा कि उन्होंने व्यवस्थात्मक तैयारियां शुरू कर दी हैं और अबु धाबी में वो होटल भी चुनने शुरू कर दिए हैं, जिनमें उनकी टीम रुकेगी.

इसके साथ ही इस बात की तैयारी शुरू कर दी है कि वहां पर टीम ट्रेनिंग कैसे करेगी. एक अधिकारी ने कहा, आपको स्मार्ट होना होता है और जल्दी तैयारी करनी होती है. हमें जरूरी जानकारी दी जा चुकी है और हम उसी के हिसाब से तैयारी कर रहे हैं. हमने तय कर लिया है कि हम अबुधाबी में किस होटल में रुकेंगे और वहां कैसे जाएंगे और यूएई में पहुंचकर क्वारंटीन प्रक्रिया क्या होगी. हमें फिर निश्चित तौर पर उस देश की स्वास्थ्य गाइडलांस का पालन करना होगा.

एक पूर्व विजेता फ्रैंचाइजी के एक अधिकारी ने बताया कि वह यूएई रवाना होने से पहले ही भारत में आइसोलेशन पीरियड को लेकर बात कर रही हैं. उन्होंने कहा, हम खिलाडिय़ों के भारत में इक_ा हो जाने की तैयारी कर रहे हैं. हम टीम को बायो-सिक्योर वातावरण में रखेंगे, टेस्ट कराएंगे और फिर यूएई के लिए रवाना होंगे.

उन्होंने कहा, इसके पीछे कारण यह है कि हम सभी घर में रह रहे हैं. इसलिए अगर हममें से कोई भी बिना लक्षण वाला निकला तो वह दूसरों को संक्रमित कर देगा. इसलिए अच्छा होगा कि हम कुछ सप्ताह आइसोलेशन में जाएं और यहां भारत में टेस्ट कराने के बाद बाहर के लिए रवाना हों. 

एक अन्य फ्रैंचाइजी के अधिकारी से यातायात संबंधी प्लान के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि चार्टर प्लेन सबसे सही विकल्प है, क्योंकि उस समय तक आम हवाई सेवा शुरू हो या नहीं कोई नहीं जानता. अधिकारी ने कहा, मुझे लगता है कि अगर सभी टीमें नहीं तो अधिकतर टीमें चार्टर प्लान के बारे में सोच रही होंगी. आप नहीं जानते कि अगस्त के आखिरी सप्ताह तक आम हवाई सेवा शुरू होगी या नहीं और सभी टीमें अगस्त के आखिरी सप्ताह या ज्यादा से ज्यादा सितंबर के पहले सप्ताह तक यूएई में पहुंचना चाहेंगी.

उन्होंने कहा, इस स्थिति में चार्टर प्लेन के साथ सफर करना अच्छा रहेगा, क्योंकि हमारे पास 35-40 लोगों का स्टाफ होगा जो यूएई जाएगा. जब आप बाहर जाते हो तो लोगों की संख्या काफी बढ़ जाती है. एक और फ्रैंचाइजी के अधिकारी ने हालांकि इस बात को काट दिया और कहा कि वह फर्स्ट क्लास ट्रेवल के बारे में सोच रहे हैं और फ्रेंचाइजी भारत में किसी तरह से खिलाडिय़ों को इक_ा करने के बारे में भी नहीं सोच रही है.