Monday , October 25 2021

पीएम मोदी ने अमेरिका के लिए भरी उड़ान, लेनी पड़ी पाकिस्तान की इजाजत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को अमेरिका के लिए रवाना हुए हैं। हालांकि, उनकी यह यात्रा पाकिस्तान की इजाजत के बाद ही सफल हो सकी है। इसकी वजह वह वायु मार्ग है, जिसके लिए पाकिस्तान की इजाजत जरूरी थी। दरअसल पीएम मोदी पाकिस्तानी वायु सीमा का प्रयोग करते हुए अमेरिका के लिए रवाना हुए हैं। इसके लिए भारत ने पाकिस्तान से इजाजत मांगी थी। इसी के बाद पीएम मोदी को लेकर एयर इंडिया वन नॉन स्टॉप हवाई यात्रा करते हुए पाकिस्तानी क्षेत्र से आगे बढ़ी।

कोरोना काल के बाद पीएम मोदी की यह पहली अमेरिकी यात्रा

यह पहला मौका है जब भारतीय प्रधानमंत्री नॉनस्टॉप हवाई यात्रा कर रहे हैं। ऐसा इस कारण संभव हो पाया है क्योंकि भारतीय विमान पाकिस्तानी वायु सीमा का इस्तेमाल करते हुए अमेरिका के लिए उड़ान भर रही है। भारतीय वीवीआईपी परिवहन के लिए खरीदे गए नए और विशेष सुविधाओं से युक्त विमान की भी यह पहली आधिकारिक अमेरिका यात्रा है।

यह भी पढ़ें: धर्मांतरण मामला: मौलाना सिद्दीकी की गिरफ्तारी के बाद हुआ बड़ा खुलासा, एटीएस ने खोले कई राज

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना काल के बाद पहली बार अमेरिकी दौरे पर गए हैं। इस दौरान भारत और अमेरिका की बीच कई मुद्दों पर बातचीत होगी। इस बैठक में पीएम मोदी और जो बाइडेन हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी के साथ उनका शिष्टमंडल भी रवाना हुआ है। जिसमें विदेश मंत्री, एनएसए और विदेश सचिव शामिल हैं।