Sunday , November 29 2020

भारत के सबसे बुजुर्ग ‘कुंग-फू’ मास्टर जसवंता को लाईफटाईम अचीवमेंट बोधि अवार्ड

लखनऊ में हुआ हजारो वर्ष पुरानी कुंग-फू की गुप्त कलाओं का हैरतअंगेज प्रदर्शन

लखनऊ। आत्मरक्षा की कला कुंग फू के जनक बोधिधर्मा का जन्मदिन अंतर्राष्ट्रीय बोधि दिवस के रूप में देश के विभिन्न राज्यों में मनाया गया। इस मौके पर संजय गांधी पुरम लखनऊ में कुंग फू के खिलाड़ियों ने कुंग फू की विभिन्न विधाओं का हैरत अंगेज प्रदर्शन कर दर्शकों को दांतो तले दबाने पर मजबूर कर दिया। इस अवसर पर भारतीय कुंग फू फेडरेशन ने देश और मणिपुर राज्य के सबसे बुजुर्ग कुंग फू मास्टर जसवंता सिंह को उनकी लाईफ टाईम अचीवमेंट के लिए बोधी अवार्ड से सम्मानित किया तथा एक लाख रुपए का चेक प्रदान किया गया।

यह भी पढ़ें: भारतीय सेना ने किया पाकिस्तान में पिन प्वाइंट स्ट्राइक, कई आतंकी ठिकाने तबाह

यह भी पढ़ें: यूपी में लव जिहाद के खिलाफ जल्द बनेगा क़ानून, योगी सरकार ने बढाया पहला कदम

‘कुंग-फू’ मास्टर को लाईफ टाईम अचीवमेंट अवार्ड

 उल्लेखनीय है कि 19 नवंबर  2020 को ड्रैगन एकेडमी ऑफ मार्शल आर्ट्स के 31 वें वार्षिकोत्सव समारोह तथा आत्मरक्षा की कला कुंग फू के संस्थापक बोधिधर्म के जन्म दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया। जिसमें ड्रैगन एकेडमी ऑफ मार्शल आर्ट के विभिन्न बालक बालिका कुंगफू खिलाड़ियों के द्वारा संस्थान के बोधि सभागार में कुंग फू खेल के संस्थापक बोधिधर्मा का जन्मदिन समारोह “विश्व कुंग-फू दिवस” के रूप में  तथा संस्थान का 31 वां वार्षिकोत्सव समारोह हर्षोल्लास के मनाया गया।

यह भी पढ़ें: 45 साल की उम्र में अभी भी कुंवारी है सुष्मिता सेन, इस शख्स को कर रही है डेट

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारतीय कुंगफू महासंघ के अध्यक्ष डॉक्टर सुधीर कुमार बोबडे आईएएस के द्वारा मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना काल के इस दौर में कुंग फू छोटे-बड़े सभी को स्वस्थ बना रहा है। फिटनेस के लिए कुंग फू रामबाण साबित हो रहा है। इसके साथ ही कुंग फू स्वस्थ राष्ट्र और अनुशासित नागरिक भी तैयार कर रहा है। यह राष्ट्र की सच्ची सेवा है।

यह भी पढ़ें: स्नातक चुनाव को लेकर बृजेश पाठक के आवास पर हुई बैठक, लिया गया ये निर्णय

यह भी पढ़ें: स्वास्थ्य कर्मियों की वेतन विसंगतियों पर दिसंबर तक हो सकता निर्णय

 ड्रैगन एकेडमी ऑफ मार्शल आर्ट्स के संस्थापक और अंतराष्ट्रीय कुंग-फू कोच ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी ने कहा कि यह बड़े गौरव की बात है कि ड्रैगन एकेडमी ऑफ मार्शल आर्ट्स के 31वें स्थापना दिवस के अवसर पर कुंग फू के जनक बोधि धर्मा का जन्मदिन मनाया गया। बीते 31 वर्ष में यह एकेडमी हजारों राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी तैयार कर देश का नाम रोशन कर चुकी है। कुंग फू एक जीवन शैली है। इससे जहां एक कुंग फू खिलाड़ी ता उम्र स्वस्थ रहता है वही किसी भी परिस्थितियों में अपने जुझारू तेवरसे सामना करते है।इस अवसर पर विभिन्न कुंग-फू के विशिष्ट खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया।