Friday , December 3 2021

अभिनंदन का हुआ सम्मान तो तिलमिलाया पाकिस्तान, F-16 पर फिर बोला झूठ

बालाकोट के हीरो अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र सम्मान प्रदान किए जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाकिस्तान ने कहा कि यह मामला बताता है कि भारत किस तरह से तथ्यों को गलत ढंग से पेश करता है और उस शख्स को सम्मान देता है जिसने की हमारे मिग-21 को छुआ तक नहीं। भारत काल्पनिक दुनिया में जीने की कोशिश करता है। पाकिस्तानी अखबार डॉन में विदेश मंत्रालय का बयान प्रकाशित किया गया है। पाक विदेश मंत्रालय ने अभिनंदन को सम्मानित किए जाने को सैन्य आचार संहिता के भी खिलाफ बताया है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने आगे अपने बयान में कहा कि पाकिस्तान पूरी तरह से निराधार भारतीय दावों को स्पष्ट रूप से खारिज करता है कि एक भारतीय पायलट अभिनंदन द्वारा एक पाकिस्तानी एफ -16 विमान को मार गिराया गया था।

चाय पीने के लिए उन्हें अवार्ड दिया जा रहा है?: पाकिस्तान

बता दें कि इससे पहले सोमवार को पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) की उपाध्यक्ष शेरी रहमान ने इसे लेकर कहा कि क्या सच में ऐसा हो रहा है? पाकिस्तान की कस्टडी में चाय पीने के लिए उन्हें अवार्ड दिया जा रहा है? वहीं, डिजिटल मीडिया पर प्रधानमंत्री इमरान खान के प्रवक्ता डॉ. अर्सलान खालिद ने एक ट्वीट में इसे लेकर विवादित टिप्पणी कर दी। खालिद ने उस वक्त के घटनाक्रम को पाकिस्तान की जीत करार दिया। 

अभिनंदन ने पाक के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था

बता दें कि भारतीय वायुसेना के लिए सोमवार का दिन बेहद ही खास रहा। दरअसल, 27 फरवरी, 2019 को एक पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान को हवाई युद्ध में मार गिराने वाले विंग कमांडर(वर्तमान में ग्रुप कैप्टन) अभिनंदन वर्धमान को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा वीर चक्र से सम्मानित किया गया। गौरतलब है कि 14 फरवरी 2019 को पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद  ने पुलवामा पर फिदायीन हमला किया था। इस हमले में भारत के 40 जवान शहीद हो गए थे। वहीं इसके बाद पीएम मोदी ने इस हमले का मुंहतोड़ जवाब देने का एलान किया था।

महिलाएं एकजुट होकर कार्य करें तो बदल सकती हैं जीवन : सिद्धार्थनाथ सिंह

वायुसेना ने 26-27 फरवरी की रात पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी। भारतीय सेना के हमले में 300 से ज्यादा आतंकियों की मौत हो गई थी। जिसके बाद अगले दिन ही बौखलाए पाकिस्तान की वायुसेना ने भारत में घुसने की कोशिश की, लेकिन भारतीय वायुसेना ने उसे खदेड़ दिया। उसी दौरान तत्कालीन विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान उस समय Mig-21 उड़ा रहे थे। उन्होंने इस दौरान पाकिस्तान के F-16 को मार गिराया था। हालांकि बाद में अभिनंदन का विमान पाकिस्तान की सीमा में क्रैश हो गया, जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें अपनी गिरफ्त में ले लिया था। भारत के दबाव में पाकिस्तान ने करीब 60 घंटे बाद अभिनंदन को छोड़ा था। छोड़ने के बाद पूरे देश में खुशी की लहर दौड़ गई थी।