Wednesday , September 30 2020

अगर आपका भी होता हैं BP LOW तो जरूर खाएं ये चीजें, तुरंत मिलेगा फायदा

सिर्फ हाई ब्लड प्रेशर ही खतरनाक नहीं होता है, लो ब्लड प्रेशर भी काफी खतरनाक होता है। सामान्य रूप से ब्लड प्रेशर (रक्तचाप) की दर 120/80 है और लो ब्लड प्रेशर में ये 90/60 से कम हो जाती है। अचनाक ब्लड प्रेशर लो होने पर चक्कर आने लगते हैं, हाथ-पैर कांपने लगते हैं या सिर घूमने लगता है। अचानक ब्लड प्रेशर लो होने पर इन चीजों का सेवन करने से तुरंत आराम मिल सकता है।ब्लड प्रेशर लो होने पर आप नींबू पानी का सेवन भी कर सकते हैं।

L

नींबू पानी: जिन लोगों को बीपी लो की श‍िकायत रहती है उन्‍हें नियमित रुप से नींबू पानी का सेवन करना चाह‍िए।अचनाक ब्लड प्रेशर लो होने पर इलेक्ट्रॉल घोल या चीनी नमक का पानी पीना चाहिए। इलेक्ट्रॉल घोल या चीनी नमक के पानी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर लेवल नियंत्रण में आ सकता है।

कॉफी का सेवन: ब्लड प्रेशर लो होने पर कॉफी का सेवन करना चाहिए। कॉफी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर लेवल बढ़ने लगता है। लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए कॉफी का सेवन काफी फायदेमंद होता है।

L

मीठी चीजों का सेवन: अचानक ब्लड प्रेशर लो होने पर आप मीठी चीजों का सेवन भी कर सकते हैं। मीठी चीजों का सेवन करने से भी ब्लड प्रेशर लेवल बढ़ने लगता है।

 नमकीन चीजों का सेवन: अचानक ब्लड प्रेशर लो होने पर आप नमकीन चीजों का सेवन भी कर सकते हैं। लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को रोजाना व्यायाम या योगाभ्यास करना चाहिए। रोजाना योगभ्यास और व्यायाम करने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।