Thursday , August 13 2020

ICC ने वर्ल्ड कप 2023 के लिए सुपर लीग क्वालीफिकेशन का किया ऐलान

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद  ने वनडे सुपर लीग शुरू की जो भारत में 2023 में होने वाले विश्व कप का क्वालीफायर है. इसका लक्ष्य 50 ओवर के फॉर्मेट को ज्यादा प्रासंगिक बनाना है. आईसीसी ने प्रेस रिलीज में कहा कि मेजबान भारत और सुपर लीग में टॉप पर रहने वाली अगली 7 टीमें सीधे वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करेंगी. सुपर लीग की शुरुआत वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच सीरीज के साथ होगी. दोनों देशों के बीच वनडे साउथैम्पटन में 30 जुलाई से खेली जाएगी. बाकी कार्यक्रम बाद में घोषित किया जाएगा.

आईसीसी के संचालन महाप्रबंधक ज्यौफ अलार्डिस ने कहा, ‘ये लीग अगले 3 साल में वनडे क्रिकेट को सार्थकता देगी और प्रासंगिक बनाएगी क्योंकि आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का क्वालीफिकेशन दांव पर लगा होगा.’ टी20 क्रिकेट फल-फूल रहा है जबकि टेस्ट क्रिकेट सर्वोच्च चुनौती है. ऐसे में रिकी पोंटिंग जैसे पूर्व खिलाड़ी वनडे मैचों की प्रासंगिकता पर सवाल उठा चुके हैं.

सुपर लीग में 13 टीमें हिस्सा लेंगी जिसमें आईसीसी के 12 पूर्ण सदस्य और नीदरलैंड शामिल है. नीदरलैंड ने वर्ल्ड क्रिकेट सुपर लीग 2015-17 जीतकर सुपर लीग में जगह बनाई है. सुपर लीग में हर टीम 3 मैचों की चार सीरीज स्वदेश और 4 विदेशी सरजमीं पर खेलेंगी.

जो 5 टीमें सुपर लीग से सीधे क्वालीफाई करने में विफल रहेंगी वे क्वालीफायर 2023 में 5 एसोसिएट टीमों के साथ चुनौती पेश करेंगी और इनमें से दो टीमें भारत में होने वाले 10 टीमों के वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करेंगी. अलार्डिस ने कहा, ‘पिछले हफ्ते वर्ल्ड कप का आयोजन 2023 के आखिरी महीनों में कराने के फैसले से कोरोना वायरस महामारी के कारण गंवाए मैचों को आयोजित करने का अधिक समय मिलेगा.’