Wednesday , January 20 2021

दशाश्‍वमेध घाट पर आठ महीने बाद शुरू हुई मां गंगा की आरती

कोरोना संक्रमण के चलते सांकेतिक रूप से हो रही थी आरती, गंगा आरती शुरू होने से लौटी दशाश्‍वमेध घाट की रौनक

यह भी पढ़ें: ‘झील के सम्मान में आये हम मैदान में’ के लगाये नारे, लोगों ने किया श्रमदान

वाराणसी। कोरोना काल के आठ महीनों के बाद एक बार फिर गंगा घाट की रौनक लौट आई है। दशाश्‍वमेध घाट पर शाम की मां गंगा आरती के श्‍लोकों ने माहौल फिर से रमणीय बनाना शुरू कर दिया है। आठ महीने के बाद सात अर्चकों ने आरती की संगीतमय प्रस्‍तुति‍ दी। इस दौरान घाट पर मां गंगा की आरती देखने के लिए श्रद्धालुओं की काफी भीड़ नजर आई।

मां गंगा की आरती की शुरुआत मधुर संगीत व भजन के साथ हुई

काशी के दशाश्‍वमेध घाट पर आठ महीने बाद मां गंगा की आरती की शुरुआत मधुर संगीत व भजन के साथ हुई। कोरोना संक्रमण की वजह से 18 मार्च को आंशिक रूप हो रही थी। गंगा सेवा निधि के अध्‍यक्ष सुशांत मिश्र ने बताया कि दशाश्वमेध घाट पर होने वाली विश्व प्रसिद्ध मां गंगा की दैनिक आरती सांकेति‍क ढंग से केवल एक अर्चक द्वारा ही कराई जा रही थी। अब कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए पुरानी तरह से रोजाना आरती की जाएगी।

यह भी पढ़ें: मुलायम सिंह यादव का 82वां जन्मदिन आज, सीएम योगी ने फ़ोन करके दी बधाई  

दशाश्‍वमेध आरती शुरू होने से गंगा घाट से जुड़े व्यवसाई ,नाविकों के आय में वृद्धि होगी। वहीं, पर्यटन उद्योग को भी बल मिलेगा। दशाश्‍वमेध घाट की विश्वप्रसिद्ध आरती में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधान मंत्री शिंजो अबे और देश के प्रमुख उद्योगपति मुकेश अम्बानी अपने पूरे परिवार साथ जन्मदिन पर शामिल हो चुके हैं। यही नहीं, बालीवुड और हॉलीवुड के सितारे भी गंगा किनारे दशाश्‍वमेघ घाट की आरती के अध्‍यात्मिक माहौल में डूबकी लगा चुके हैं। देव दीपावली पर दशाश्‍वमेध घाट पर पराम्‍पारिक महाआरती का भी आयोजन किया जाता है।