मोबाइल पर देख सकेंगे महाकालेश्वर की लाइव सवारी, पहली बार लाइव कमेंट्री भी

श्रावण मास में सोमवार को भगवान महाकाल की पहली सवारी निकलेगी। मंदिर समिति ने सवारी के लाइव प्रसारण की व्यवस्था की है। श्रद्धालु घर बैठे मोबाइल पर सवारी के दर्शन कर सकेंगे। पहली बार सवारी की लाइव कमेंट्री होगी। विशेषज्ञों की टीम भक्तों को सवारी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के साथ पल-पल की खबर देगी। इसके लिए सवारी मार्ग पर 25 अत्याधुनिक कैमरे लगाए गए हैं। हरसिद्धि मंदिर के समीप आधुनिक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। मंदिर प्रशासक सुजानसिंह रावत ने बताया कोरोना संक्रमण के चलते भक्तों को घर बैठे सवारी देखने की व्यवस्था की जा रही है।

मंदिर की वेबसाइट, फेसबुक पेज, महाकाल ऐप के साथ डिजिटल चैनलों के माध्यम से सवारी का सीधा प्रसारण किया जाएगा। पहली बार भक्तों को सवारी के इतिहास, महत्व आदि की जानकारी भी लाइव कंमेट्री के माध्यम से मिलेगी। एक्सपर्ट भक्तों को सवारी का आंखो देखा हाल बताएंगे। सभा मंडप में 20 लोगों को पूजन की अनुमति कोरोना संक्रमण के चलते सवारी में भजन मडल, झांझ डमरूदल आदि को शामिल होने की अनुमति नहीं है।

सभा मंडप में पूजन के समय भी केवल 20 लोग मौजूद रहेंगे। सवारी में पालकी के साथ 30 लोग सवारी में सुरक्षाकर्मियों के अलावा पालकी के साथ महज 30 लोग मौजूद रहेंगे। मंदिर प्रशासन ने पूजन व सवारी के लिए चयनित लोगों की सूची तैयार कर ली है। कोरोना टेस्ट होगा सभा मंडप व पालकी के साथ सवारी में शामिल होने वाले 50 लोगों का शनिवार शाम कोरोना टेस्ट होगा। निगेटिव रिपोर्ट वाले लोगों को ही इसमें शामिल होने की अनुमति रहेगी।