ट्रंप का भारत को झटका, 50 भारतीय सामानों को ड्यूटी फ्री से हटाया

 

अपडेटेड : 02 Nov 2018

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दोस्त और अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को झटका देते हुए उसके करीब 50 सामानों पर दी जाने वाली ड्यूटी फ्री को खत्म कर दिया है। अब इन सामानों के आयात पर अमेरिका में शुल्क वसूला जाएगा। जिन भारतीय उत्पादों पर अब अमेरिका में आयात पर ड्यूटी वसूली जाएगी, उनमें ज्यादातर हैंडलूम और कृषि क्षेत्रों के हैं।

फेडरल रजिस्टर ने एक अधिसूचना जारी करते हुए कहा कि अब तक जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंस (GSP) के शुल्क मुक्त प्रावधानों के हत आनेवाले 90 उत्पादों को सूची से बाहर किया जा रहा है। मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने भी इससे संबंधित एक बयान जारी किया था। ताजा फैसला 1 नवंबर से लागू हो जाएगा। यूएस ट्रेड रेप्रजेंटेटिव एक अधिकारी ने कहा कि 1 नवंबर से ये प्रॉडक्ट्स जीएसपी प्रोग्राम के तहत ड्यूटी-फ्री प्रेफरेंस के योग्य नहीं होंगे, लेकिन मोस्ट फेवर्ड नेशन की शुल्क दरों के साथ इनका आयात किया जा सकता है।

ड्यूटी-फ्री लिस्ट से बाहर हुए 90 सामानों की पड़ताल करने पर पता चलता है कि ट्रंप प्रशासन का ताजा फैसला देश आधारित नहीं, बल्कि वस्तु आधारित है। चूंकि भारत जीएसपी प्रोग्राम का सबसे बड़ा लाभार्थी रहा है, इसलिए ताजा फैसले का सबसे ज्यादा असर भी हमारे देश पर ही पड़ा है। जीएसपी अमेरिका का सबसे बड़ा और सबसे पुराना अमेरिकी व्यापारिक वरीयता कार्यक्रम (यूएस ट्रेड प्रेफरेंस प्रोग्राम) है। इसे लक्षित लाभार्थी देशों के हजारों उत्पादों को अमेरिका में ड्यूटी-फ्री एंट्री की अनुमति देकर आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए लाया गया था।

 

संबंधि‍त ख़बरें

पाकिस्तान के में चीन के वाणिज्य दूतावास पर हमला

पाकिस्तान के कराची में क्लिफ़टन इलाक़े में स्थित चीनी वाणिज्य दूतावास परआतंकियों... Read more...

चलती बस में हुआ महिला और ड्राइवर का झगड़ा, नदी में गिरी बस, 13 की मौत

चीन में एक दर्दनाक घटना हो गई, यात्रियों से भरी एक बस के नदी में गिरने से 13 लोग... Read more...

करप्शन के 8 साल पुराने केस में बांग्लादेश की पूर्व पीएम खालिदा जिया को 7 साल की सजा

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री और बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) प्रमुख ... Read more...

इंडोनेशिया विमान हादसे में बड़ा खुलासा, भारतीय पायलट उड़ा रहा था विमान

जकार्ता। इंडोनेशिया का लॉयन एयर यात्री विमान सोमवार को जकार्ता से उड़ान भरने के ... Read more...