डेंगू ने बदला रूप, सिरदर्द बुखार के बिना ही लोग हो रहे शिकार

 

अपडेटेड : 24 Oct 2018

राजधानी में डेंगू का नया रूप सामने आया है। अब तक सिरदर्द और बुखार से लोगों को बेहाल कर देने वाला डेंगू फीवर बेहद ही गुपचुप अंदाज में लोगों को अपना शिकार बना रहा है। विशेषज्ञों ने इसकी पुष्टि की है। नए रूप में लोगों को चपेट में लेेने वाले डेंगू से प्रभावित कई मरीज एम्स सहित दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों में पहुंच रहे हैं। विशेषज्ञ डेंगू के इस नए अवतार को देखकर हैरान हैं। 

एम्स के एक वरिष्ठ चिकित्सक के मुताबिक कुछ ऐसे मरीज सामने आ रहे हैं जिन्हें न तो सिरदर्द की समस्या हुई और न ही बुखार आया लेकिन उनके प्लेटलेट्स कम थे और कमजोरी हावी थी। नतीजतन लोगों को अस्पताल में भर्ती करना पड़ रहा है। एम्स के ही एक अन्य डॉक्टर ने जानकारी दी कि इस आशय में एक अध्ययन भी किया जा रहा है, जिसमें यह साबित हो चुका है कि डेंगू (एडिज) मच्छर के वायरस स्ट्रेन में बदलाव पाए गए हैं। हालांकि विशेषज्ञों ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि डेंगू का यह नया स्ट्रेन जानलेवा नहीं है और यह लोगों के लिए राहत की बात है। डॉक्टरों का कहना है कि बावजूद इसके डेंगू को हल्के में लेने की भूल नहीं की जानी चाहिए और तमाम तरह की सतर्कता और जागरूकता बरती जानी चाहिए।  

सफदरजंग अस्पताल के सामुदायिक मेडिसिन विभाग के निदेशक और एचओडी प्रोफेसर जुगल किशोर ने बताया कि डेंगू मरीजों की पहचान के लिए बुखार और सिरदर्द को अभी तक आम लक्षणों के तौर पर देखा जाता था। डेेंगू मरीजों में 100 डिग्री फॉ.हा. तापमान बना रहता था। ऐसे मरीजों का उपचार पैरासिटामॉल और ग्लूकोज देकर किया जा रहा था। मगर नए लक्षण वाले डेंगू के उपचार को लेकर अब अत्यधिक सतर्कता बरतने की जरूरत पड़ रही है। एम्स के वरिष्ठ डॉक्टर ने बताया कि एम्स में अभी कुछ समय पहले ही एक 50 वर्षीय मरीज को डेंगू के नए लक्षणों के साथ भर्ती किया गया था। उसे बुखार और सिरदर्द नहीं था लेकिन डेंगू की पुष्टि हुई।

विशेषज्ञों के मुताबिक अगर मरीज में ल्युकोपीनिया (वाइट सेल्स) काउंट में कमी और प्लेटलेट्स काउंट में कमी है और बुखार नहीं है फिर भी मरीज की डेंगू टेस्ट करनी चाहिए। इसके अलावा अगर बगैर ठोस कारण रक्तचाप में गिरावट आने के साथ कमजोरी महसूस हो रही है तो तत्काल विशेषज्ञ से परामर्श के बाद रक्त जांच करानी चाहिए।

 

संबंधि‍त ख़बरें

SBI में नौकरी का बड़ा मौका, 60000 के करीब होगी सैलरी

नई दिल्ली। अगर आप ग्रेजुएट है और बैंक में नौकरी करना चाहते हैं तो आपके पास देश क... Read more...

पकौड़ेवाले के यहां इनकम टैक्स ने मारा छापा, 60 लाख रुपये वसूले...

नई दिल्ली। कुछ दिन पहले जब पकौड़ा बेचने को रोजगार बताने पर कांग्रेस पार्टी सत्ता... Read more...

दो दिन का कोर्स करके कमाएं 50 हजार, सरकार दे रही मौका...

नई दिल्ली। अगर आपको 2 दिन का कोर्स करने के बाद 40 से 50 हजार रुपये मासिक कमाई शु... Read more...

इस लडक़े ने पार की एकतरफा मोहब्बत की हदें, लडक़ी के लिए लगा दिए 4 हजार पोस्टर...

कोलकाता। मोहब्बत के लिए इंसान क्या कुछ कर गुजरता है इसका जीवंत प्रमाण है यहां पर... Read more...